प्रिंटर | प्रिंटर के प्रकार | Types of Printer in Hindi | Printer GK In Hindi

Ticker

6/recent/ticker-posts

प्रिंटर | प्रिंटर के प्रकार | Types of Printer in Hindi | Printer GK In Hindi

प्रिंटर | प्रिंटर के प्रकार | Types of Printer in Hindi

प्रिंटर सामान्य ज्ञान 


Printers Gk In Hindi


प्रिंटर क्या है What is printer and Types of Printer

प्रिंटर एक आउटपुट डिवाइस है. इसकी मदद से हम कंप्यूटर में किए गए काम का आउटपुट निकालकर यूज कर सकते हैं. अगर आपको किसी भी सॉफ्ट कॉपी का फोटो स्टेट चाहिए, तो आपको प्रिंटर की मदद लेनी पड़ेगी. साधारण तौर पर कहा जाए तो प्रिंटर वह मशीन है, जिसकी मदद से हम कंप्यूटर पर किसी भी देखे जाने वाले तत्व को चित्र के रूप में प्राप्त कर सकते हैं. यह एक आउटपुट डिवाइस है जो डाटा को प्रिंट करता है और कंप्यूटर द्वारा ही संचालित होता है. प्रिंटर का प्रयोग अलग-अलग जगह पर अलग-अलग कामों के लिए किया जाता है. पहले हम सिर्फ ब्लैक एंड वाइट प्रिंट ही निकाल पाते थे परंतु अब कलर प्रिंटर से कलर प्रिंट भी निकलते हैं. अब तो आधुनिक मशीन (modern technology) इतनी आगे बढ़ गई है कि बाजार मेंनए - नए प्रिंटर आ गए हैं जो वायरलेस कनेक्शन यानी वाईफाई और ब्लूटूथ का इस्तेमाल करके भी कंप्यूटर से प्रिंट निकाल सकते हैं.


प्रिंटर के प्रकार Types Of Printer 

 प्रिंटर को मोटे तौर पर दो समूहों में वर्गीकृत किया जाता है 

  1. इंपैक्ट प्रिंटर (Impact printer)
  2. नॉन इंपैक्ट प्रिंटर (Non impact printer)

Printers-Gk-In-Hindi-What-is-printer-and-kind-of-printers-What-is-a-Printer-in-Hindi-Types-of-Printer-in-Hindi-Printer-Gk-About-Printers-Gk-printers-gk-in-hindi-all-printers-in-hindi

1). इंपैक्ट प्रिंटर (Impact printer)

  •  इंपैक्ट प्रिंटर इलेक्ट्रो मैकेनिकल तरीके का प्रयोग करते हैं. जो Pins को रेवन और पेपर पर स्ट्राइक करके टेक्स्ट प्रिंट करते हैं. 
  • इम्पैक्ट प्रिंटर्स (Impact Printers) का प्रयोग प्रिंटिंग दस्तावेज़ों के साथ-साथ ग्राफिक्स के लिए भी किया जाता है।
  • इम्पैक्ट प्रिंटर का काम टाइप-राइटर के समान होता है। 
  • इम्पैक्ट प्रिंटर ऐसा प्रिंटर हैं जहां प्रिन्ट हेड, रिबन कार्ट्रिज और पेपर के बीच एक भौतिक संपर्क स्थापित किया गया होता है। 
  • स्याही रिबन के इस्तेमाल से कागज पर प्रभावी छपाई होती है। 
  • डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर इम्पैक्ट प्रिंटर का एक उदाहरण है।

इंपैक्ट प्रिंटर (Impact printer) को भी दो भागों में विभाजित किया जाता है:

  1.  लाइन प्रिंटर (Line printer)
  2. कैरेक्टर प्रिंटर (Character printer)

1). लाइन प्रिंटर Line printer

लाइन प्रिंटर (Line Printer) टेक्स्ट की एक लाइन को एक बार में प्रिंट करता है. लाइन प्रिंटर्स भी अलग - अलग तरह का होता है, जैसे की ड्रम प्रिंटर (Drum printer).


ड्रम प्रिंटर Durum Printer: ड्रम प्रिंटर में इलेक्ट्रिकल ड्रम होता है. जिस पर कैरेक्टर उभरे हुए होते हैं. ड्रम को बहुत तेज स्पीड में घुमाया जाता है जिससे मैग्नेटिक रूप से चलने वाला हैमर के स्ट्राइक करने से प्रिंट हो जाता है. प्रिंटिंग के समय इसका लेवल बहुत हाई होता है और बहुत आवाज करता है. इसकी स्पीड 200 से 2000 लाइंस प्रति मिनट के बीच बदलती रहती है. यह प्रिंटर महंगे होते हैं.

Printers-Gk-In-Hindi-What-is-printer-and-kind-of-printers-What-is-a-Printer-in-Hindi-Types-of-Printer-in-Hindi-Printer-Gk-About-Printers-Gk-printers-gk-in-hindi-all-printers-in-hindi-Laser-Printer-Inkjet-printer-Thermal-printer-Non-mpact-Printers-Dot-Matrix-Printer-Line-printer-Character-printer-Impact-Printers


2). कैरेक्टर प्रिंटर Character Printer

कैरेक्टर प्रिंटर (Character Printer) एक बार में सिर्फ एक अक्षर को प्रिंट करता है. इसकी गति धीमी होती है. यह 30 से 600 अक्षर प्रति सेकेंड तक हो सकता है. धीमी गति प्रिंटिंग के कारण आजकल ये प्रिंटर बहुत ही काम उपयोग में लाये जाते हैं. इसे कई भागों में विभाजित किया गया है |

  • 2.1 डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर (Dot matrix printer)
  • 2.2 एयर क्वालिटी प्रिंटर (Air quality printer)

2.1) डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर ( Dot Matrix Printer):

डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर काफी लोकप्रिय प्रिंटर है इसमें प्रिंट हेड पर धातु पिन का एक मैट्रिक्स का उपयोग किया जाता है। एक स्याही लथपथ रिबन, कागज और प्रिंट हेड के बीच रखा गया है। प्रिंट हेड को काफी बल के साथ रिबन के खिलाफ टक्कर लगाई जाती है जिसका प्रभाव कागज पर अक्षरों की छाप का कारण बनता है इस वजह से, डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर थोड़ा सा शोर उत्पन्न करती हैं, डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर उच्च गुणवत्ता वाले दस्तावेज़ या ग्राफिक्स का उत्पादन नहीं करती है। निम्न-गुणवत्ता वाले एप्लिकेशन डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर का उपयोग करते हैं। इस प्रकार के प्रिंटर का उपयोग बहुआयामी दस्तावेज़ों जैसे चालान और रसीदों के निर्माण में किया जाता है। डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर कार्बन कॉपी प्रिंटिंग में उपयोग किया जाता है। प्रिंट हेड में धातु पिन की संख्या डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर के उत्पादन की गुणवत्ता निर्धारित करती है। डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर में धातु पिन की संख्या 9 से 24 होती है। सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली मैट्रिक्स प्रिंटर में 24 धातु पिन होते हैं।


2.2 ). एयर क्वालिटी प्रिंटर Air Quality Printer

एयर क्वालिटी प्रिंटर Air Quality Printer में कोई कैरेक्टर डॉट्स नहीं बनता है. इस प्रकार का सबसे लोकप्रिय प्रिंटर डिजिटल प्रिंटर है. इसके प्रिंटर हेड डिजिट फूल की तरह होते हैं. यह प्रिंटर आजकल प्रयोग नहीं किए जाते हैं.

Printers-Gk-In-Hindi-What-is-printer-and-kind-of-printers-What-is-a-Printer-in-Hindi-Types-of-Printer-in-Hindi-Printer-Gk-About-Printers-Gk-printers-gk-in-hindi-all-printers-in-hindi

2). नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर्स (Non Impact Printers)

नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर्स (Non Impact Printers) : नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर की विशेषता है की इसकी काम करने की प्रिक्रिया काफी शांत होती है क्योंकि प्रिंट हेड, कार्ट्रिज, और पेपर के बीच भौतिक संपर्क स्थापित नहीं होता है। इंकजेट, लेजर, और थर्मल प्रिंटर नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर के प्रकार हैं।
इम्पैक्ट प्रिंटरों में डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर और नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर में इंकजेट प्रिंटर, थर्मल और लेजर प्रिंटर शामिल हैं, हम विशेषताओं के आधार पर प्रिंटर को मुख्यतः 5 भागो में वर्गीकृत कर सकते हैं।

नॉन इंपैक्ट प्रिंटर इंपैक्ट प्रिंटर की अपेक्षा तेज होते है. इसे कई भागो में विभाजित किया गया है:
  1. इलेक्ट्रोमैग्नेटिक प्रिंटर (Electromagnetic printer)
  2. थर्मल प्रिंटर (Thermal printer)
  3. इंकजेट प्रिंटर (Inkjet printer )
  4. लेजर प्रिंटर (Laser printer)
  5. इलेक्ट्रो स्टैटिक प्रिंटर (Electro Static Printer)

1).इलेक्ट्रोमैग्नेटिक प्रिंटर (Electromagnetic printer)

  • इलेक्ट्रोमैग्नेटिक प्रिंटर (Electromagnetic printer) इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रिकॉर्ड तकनीकों का प्रयोग करती है. यह आवश्यक आउटपुट पर लिखी जाती है. यहां पाउडर पेपर Press किया जाता है.


2).थर्मल प्रिंटर (Thermal printer)

  • थर्मल प्रिंटर ( Thermal Printer) इस प्रकार के प्रिंटर में हीट सेंसिटिव पेपर का इस्तेमाल होता है, इसमें गर्म पिनों को हीट सेंसिटिव पेपर के किसी स्पॉट पर गर्म किया जाता है तो वह क्षेत्र डार्क हो जाता है।
  •  इस प्रकार के प्रिंटर मुख्य रूप से कैलकुलेटर और फैक्स मशीनों में उपयोग किया जाता है; क्योंकि वे सस्ती हैं लेकिन वे धीरे-धीरे प्रिंट करते हैं और अपेक्षाकृत कम-रिज़ॉल्यूशन प्रिंट उत्पन्न करते हैं।

3).इंकजेट प्रिंटर (Inkjet printer )

  • इंक जेट प्रिंटर ( Ink Jet Printer) एक इंकजेट प्रिंटर चित्र या टेक्स्ट बनाने के लिए कागज पर इंक छिड़क कर प्रिन्ट निकलता है स्याही की बूंदियां नलिका की एक श्रृंखला के माध्यम से छिड़काई जाती हैं। ये बूँदें व्यास में करीब 0.6 माइक्रोन होती हैं और बहुत उच्च परिशुद्धता के साथ स्थित होती हैं। 
  • इंकजेट प्रिंटर रंग और साथ ही मोनोक्रोम कार्ट्रिज का उपयोग करता है। इस प्रकार के प्रिंटर उच्च गुणवत्ता वाली प्रिंटिंग प्रदान करता है लेकिन प्रिंटिंग की लागत अधिक होती है यह प्रिंटर पैरेलल (LPT) या यूएसबी (USB) पोर्ट के माध्यम से जुड़े हुये होते है या इसे सिस्टम से वायरलेस भी लगाया जा सकता है। 


4).लेज़र प्रिंटर ( Laser Printer)

  • लेज़र प्रिंटर ( Laser Printer) लेज़र प्रिंटर प्रिन्ट करने के लिए लेजर की एक किरण का उपयोग करता है। स्थैतिक इलेक्ट्रिसिटी के सिद्धांत पर लेजर प्रिंटर कार्य करता है अर्थात बिजली के चार्ज जो एक इंसुलेटेड वस्तु पर जम जाता है उसे स्थैतिक इलेक्ट्रिसिटी कहा जाता है, स्थैतिक इलेक्ट्रिसिटी के क्षेत्र में, विपरीत रूप से आरोप लगाया जाने वाला ऑब्जेक्ट एक-दूसरे के लिए आकर्षित होते हैं
  • जैसे विपरीत रूप से चार्ज किए गए परमाणु एक दूसरे को आकर्षित करते हैं , लेजर प्रिंटर इंक पाउडर और पेपर को कंबाइन करने के लिए इस प्रॉपर्टी का उपयोग करता है। यह उच्च गुणवत्ता वाला प्रिन्ट उत्पन्न करता हैं और ये प्रिंटर्स काफी महंगे होते हैं और इन्हें समय-समय पर सर्विसिंग की भी जरूरत होती है।


5).इलेक्ट्रो स्टैटिक प्रिंटर (Electro Static Printer)

  • इलेक्ट्रो स्टैटिक प्रिंटर (Electro Static Printer) इस प्रिंटर का प्रयोग सामान्यतः बड़े फॉर्मेट की प्रिण्टिंग के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग ज्यादातर बड़े प्रिण्टिंग प्रेस में किया जाता है, क्योंकि इनकी गति काफी तेज होती है तथा प्रिण्ट करने में खर्च कम आता है।

Printers-Gk-In-Hindi-What-is-printer-and-kind-of-printers-What-is-a-Printer-in-Hindi-Types-of-Printer-in-Hindi-Printer-Gk-About-Printers-Gk-printers-gk-in-hindi-all-printers-in-hindi-Laser-Printer-Inkjet-printer-Thermal-printer-Non-mpact-Printers-Dot-Matrix-Printer-Line-printer-Character-printer-Impact-Printers

अन्य प्रिंटर्स Other Printers


ऑल इन वन प्रिंटर ( All In One Printers)

  • ऑल इन वन प्रिंटर (All in one Printer) आजकल ज्यादातर लोग ऐसे प्रिंटर का इस्तेमाल कर रहे जिसमे कई सारी फैसिलिटी दी जा रही हैं जैसे यह प्रिंटिंग, फैक्सिंग, स्कैनिंग और फोटो कॉपी जैसे कई काम करता है। चूंकि यह एक मल्टी-फंक्शनल डिवाइस (MFD) है, यह आपके पैसे और समय बचाता है।
  • इस प्रिंटर में प्रिंटिंग के साथ फ़ैक्स और स्कैनर स्थापित होता हैं, जो प्रिंटर की मेमोरी स्पेस ज्यादा लेता हैं। इस कारण से ,यह प्रिंटर सामान्य प्रिंटर की तुलना में धीमा होता है। 
  • प्रिंटर सहायक उपकरण जैसे स्याही, टोनर कार्ट्रिज और पेपर महंगे होते हैं,  इस प्रिंटर में जब एक फंक्शनल काम करना बंद कर देता है, तो आप अन्य सुविधाओं का उपयोग तब तक नहीं कर पाएंगे जब तक कि यह ठीक न हो जाए।



प्लॉटर्स (Plotters)

  • प्लॉटर्स (Plotters) प्लॉटर आउटपुट डिवाइस है. इन्हें सही और अच्छी क्वालिटी के ग्राफिक्स एवं ड्राइंग के अंतर्गत प्रस्तुत करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.


वायरलेस प्रिंटर Wireless Printer

  • एक प्रिंटर एक प्रकार का पेरिफेरल डिवाइस होता है जो कंप्यूटर से संपर्क करता है और उससे इनपुट प्राप्त कर हमे आउटपुट देता है, यह अन्य पेरिफेरल उपकरणों की तरह, विभिन्न तरीकों से कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता है जैसे की प्रिंटर केबल्स, यूएसबी केबल, ईथरनेट केबल्स और हाल ही में, इसमें वायरलेस कनेक्शन भी शामिल हैं। 
  • वायरलेस कनेक्ट करने में सक्षम प्रिंटर को वायरलेस प्रिंटर कहते हैं। ये बिना तार या केबल के कंप्यूटर से जुड़े होते है, ये वाई फाई और ब्लूटूथ के जरिये प्रिंट निकाल सकते है।



नेटवर्क प्रिंटर क्या है? (What is Network Printer in Hindi)

नेटवर्क प्रिंटर Network Printer

नेटवर्क प्रिंटर Network Printer एक नेटवर्क प्रिंटर एक प्रिंटर है, जिसे नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह नेटवर्क से कनेक्ट होने के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) एड्रेस का इस्तेमाल करता है। यह किसी फ़ाइल सर्वर या नेटवर्क अटैचड स्टोरेज डिवाइस के समान एक स्टैण्डर्ड नेटवर्क रिसोर्स के रूप में उपयोग की अनुमति देता है। हालांकि, कुछ नेटवर्क प्रिंटर वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करने में सक्षम होते हैं। कई  स्टैण्डर्ड वायर्ड नेटवर्क प्रिंटर्स कनेक्टिविटी के लिए ईथरनेट पोर्ट का इस्तेमाल करते है।


प्रिंटर निर्माता कंपनियां (Printer Manufacturers Companies)

प्रिंटर विभिन्न आकारों और विशेषताओं में उपलब्ध हैं, यह कई कंपनियों द्वारा निर्मित होते है हर कंपनी कुछ Standard Features वाले प्रिन्टर्स बनाती है। विभिन्न कंपनियों द्वारा निर्मित प्रिंटर नीचे वर्णित हैं

  • HP (Hewlett Packard)
  • Canon Inc.
  • Epson
  • Ricoh
  • Dell
  • Samsung
  • Panasonic
  • Xerox
  • Kyocera
  • Lexmark
  • Toshiba

Printers-Gk-In-Hindi-What-is-printer-and-kind-of-printers-What-is-a-Printer-in-Hindi-Types-of-Printer-in-Hindi-Printer-Gk-About-Printers-Gk-printers-gk-in-hindi-all-printers-in-hindi-Laser-Printer-Inkjet-printer-Thermal-printer-Non-mpact-Printers-Dot-Matrix-Printer-Line-printer-Character-printer-Impact-Printers


➦ नोट - इस पेज पर आगे और भी जानकारियां अपडेट की जायेगी, उपरोक्त जानकारियों के संकलन में पर्याप्त सावधानी रखी गयी है फिर भी किसी प्रकार की त्रुटि अथवा संदेह की स्थिति में स्वयं किताबों में खोजें तथा फ़ीडबैक/कमेंट के माध्यम से हमें भी सूचित करें।


इन्हे भी पढ़े  ➦


➦ भारत का उपराष्ट्रपति | Vice President | India Vice President 
➦ भारत के राष्ट्रपति | राष्ट्रपति का चुनाव | राष्ट्रपति की शक्तियाँ | President of India
➦ भारत के नीति निर्देशक तत्व | Policy Principles of India 
➦ मौलिक अधिकार | Fundamental Rights | Indian Constitution
➦ मूल कर्तव्य | मौलिक कर्तव्य | Fundamental Duties | Fundamental Of India
➦भारतीय संविधान का इतिहास | History of Indian Constitution 
➦भारतीय संविधान का  विस्तृत अध्ययन | Indian Constitution | Indian Constitution In Hindi
➦ भारतीय संविधान के स्रोत Sources of Indian Constitution 
➦ भारत के संविधान संशोधन Constitution of India amendment
➦भारतीय संविधान के तहत भाग एवं अनुच्छेद (Part 2) Indian Constitution Part and Article
➦भारतीय संविधान के तहत भाग एवं अनुच्छेद (Part 3) Indian Constitution Part and Article
➦भारतीय संविधान के तहत भाग एवं अनुच्छेद (Part 4) Indian Constitution Part and Article
➦भारतीय संविधान के तहत भाग एवं अनुच्छेद (Part 5) Indian Constitution Part and Article
➦भारतीय संविधान के तहत भाग एवं अनुच्छेद (Part 6) Indian Constitution Part and Article
➦भारतीय संविधान के तहत भाग एवं अनुच्छेद (Part 7) Indian Constitution Part and Article
➦भारतीय संविधान के तहत भाग एवं अनुच्छेद (Part 8) Indian Constitution Part and Article
➦भारतीय संविधान के तहत भाग एवं अनुच्छेद (Part 9) Indian Constitution Part and Article
➦भारतीय संविधान के तहत भाग एवं अनुच्छेद (Part 10) Indian Constitution Part and Article
➦भारतीय संविधान के तहत भाग एवं अनुच्छेद (Part 11) Indian Constitution Part and Article
➦भारतीय संविधान के तहत भाग एवं अनुच्छेद (Part 12) Indian Constitution Part and Article
➦ 
भारत का प्रधानमंत्री | Prime Minister Of India 
➦राज्यपाल | GOVERNOR | ELIGIBILITY Of GOVERNOR | Power Of Governor
➦सौरमंडल के ग्रह | Solar System | Planets |
➦वायुमंडल | Atmosphere | Atmosphere In Hindi |
➦पृथ्वी | पृथ्वी का इतिहास, संरचना | Earth in Hindi |
➦कम्प्यूटर सामान्य ज्ञान | Computer GK | Computer Gk In Hindi
➦रेलवे सामान्य ज्ञान  GK For Railway Group D | One Liner Gk Railway
➦भारत के पड़ोसी देशों के नाम उनकी राजधानी व मुद्रा
➦भारत के पड़ोसी देशों के नाम Names of neighboring countries of India
➦प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि Prime Minister Kisan Samman Nidhi

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ